-->
सरकारी
हायर सेकंडरी स्कूल,
कडन्नप्पल्लि
इकाई
परीक्षा जुलाई 2012
कक्षा
दसवीं अंक 12.5
सूचनाः
दिया गया अंश पढ़कर रेखांकित
शब्दों का लिंग बदलकर अंश का
पुनर्लेखन करें।
1.
कक्षा
में छात्र बैठे थे। वे हिंदी
पढ़ रहे थे। तभी वहाँ अध्यापिका
जी आईं।
उत्तरः
कक्षा में ...
सूचनाः
खंड़ पढ़कर 4-4
विशेषण
और विशेष्य शब्दों की सूची
बनाएँ।
2.
मेरा छोटा
बच्चा गरम दूध पी रहा था। बच्चा
लकड़ी की कुर्सी पर बैठा था।
बाहर भारी वर्षा हो रही
थी। 2.
- विशेषणविशेष्य
3.
'स्वार्थी
कारखानों का तेज़ाबी पेशाब
झेलते बैंगनी हो गई तुम्हारी
शुभ्र त्वचा'। यहाँ
कवि क्या व्यक्त करना चाहते
हैं? 2.
4.
'गौरा को
देखते ही मेरा पालने के संबंध
में दुविधा निश्चय में बदल
गई।'
लेखिका
की दुविधा कैसे निश्चय
में बदल गई? 2.
- 'गौरा महादेवी जी के घर आकर अन्य पशु-पक्षियों के साथ हिल-मिलकर रहने लगी।' इस प्रसंग में बहन श्यामा के नाम महादेवी जी कापत्र तैयार करें। 4.5
सरकारी
हायर सेकंडरी स्कूल,
कडन्नप्पल्लि
इकाई
परीक्षा जुलाई 2012
कक्षा
नवीं अंक 10
1.
रिक्त
स्थान भरें:
1
पाँव
तले दबी गर्दन …..................
उपन्यास
का अंश है।
(प्रेमाश्रम,
गोदान,
सेवासदन)
2.
दिए गए
शब्दों में से 2-2
व्यक्तिवाचक,
जातिवाचक
और भाववाचक संज्ञा
शब्द चुनकर
लिखें। (रमेश,
बचपन,
लड़का,
पिलात्तरा,
शहर,
विशालता) 2
- व्यक्तिवाचकजातिवाचकभाववाचक
3.
दिया
गया अंश पढ़कर विशेषण और विशेष्य
शब्दों को चुनकर लिखें। 2
जंगल
में बड़े-बड़े
पेड़ होते हैं। पेड़ों पर
सुंदर फूल और मीठे फल भी होते
हैं।
पेड़ों के पत्ते हरे होते
हैं।
- विशेषणविशेष्य
4.
'जिस
गृहस्थी में पेट की रोटियाँ
भी न मिलें,
उसके लिए
इतनी खुशामद क्यों'
यह
किसका कथन है?
(होरीराम,
धनिया,
किसान) 1
5.
होरीराम
मालिक से मिलने जा रहा है।
धनिया और होरीराम के बीच का
संभावित वार्तालाप लिखें।
4
thank u for the sample questions....
ReplyDelete