15 Dec 2012

108. 2nd Term Exam 2012-13 IX Hin (A) Answers - A model pdf

5 comments:

  1. രവിജീ,"
    ഉത്തരപുസ്തികയില്‍ "ഖേതീ നഹീ കരനേവാലേ കിസാന്‍ കവിതയുടെ രചനാകാര്‍ "ജ്ഞാനേന്ദ്രപതി "എന്നാണ് തെററിയെഴുതിയിരിക്കുന്നു."നിളയ് ഉപാദ്ധായ്" എന്നു ചേര്‍ക്കണം.
    അഭിപ്രായങ്ങള്‍ പിറകെ.....

    ReplyDelete
    Replies
    1. വളരെയധികം നന്ദി മാഷെ, തെറ്റുകള്‍ ചൂണ്ടിക്കാട്ടിത്തന്നതിന്. ശ്രദ്ധയില്‍പ്പെട്ട ഉടനെ തിരുത്തി. pdf രൂപത്തിലും മാറ്റം വരുത്തിയിട്ടുണ്ട്.രവി.

      Delete
  2. (अनामिका की ओर से प्रश्न पत्र विश्लेषण -कमेंट)
    रविजी,
    दसवीं कक्षा के प्रश्न पत्र विश्लेषण में प्रश्न संख्या 8 देखें। आत्मकथाँश की रूपरेखा देखने पर एक डायरी मालूम होते है। आत्मकथँश केलिए पन्ना संख्या देने पर बच्चे गड़बड़ी में पड़ जाएँगे। शीर्षक एक बाजू में देने में अनौचित्य भी है। शुरूआत में दिये तीनों वाक्य कभी एक आत्मकथा में नहीं आयेंगे। बिलकुल डायरी केलिए लिखे गये लगते हैं जी,
    प्रश्नपत्र 9 केंसर इस्टिट्यूट में डाँ. शाँता ने कई शतकों तक काम किए। उनमें से किसी भी दिन की हो सकती हो सकते है। अमुक दिन पोइंट आउट किए तो छात्रों के लिए दुविधा होती। सहायक बिन्दु भी दिये तो छात्रों को ज्यादा सरल महसूस होंगे।
    प्रश्न पत्र 21 आशयग्रहण संबन्धी सवालों में प्रश्न संख्या 21जानबूझकर प्रश्नकर्ता
    ने पाठ्यपुस्तक के कार्टून से संबन्धित है।कार्टून से प्रश्नकर्ता ने प्रेरणा पायी होगी।

    अशोक कुमार

    ReplyDelete
    Replies
    1. अशोक जी, मेरी ओर से विश्लेषण हुआ है वह तो बारीकी से नहीं हुआ है। इसलिए प्रतिक्रिया के रूप में आपकी ओर से जो कमेंट आते हैं वे भी ज़रूर पाठकों के लिए सहायक होंगे। उत्तर और विश्लेषण लिखकर पोस्ट करने में थोड़ा सा समय लेता है। इसीलिए कभी-कभी बारीकी से करने में असमर्थ होता हूँ। जो भी हो, आपके कमेंट ज़रूर सबको लाभदायक होंगे। रवि.

      Delete