14 Dec 2011

व्याकरण अभ्यास


व्याकरण अभ्यास 1 सही उत्तर चुनकर लिखें।
  1. मैं सुबह स्कूल.....(जाता हूँ, जाते हैं, जाता है, जाते हो)
  2. लड़की पुस्तक.....(पढ़ता है, पढ़ते हैं, पढ़ती है, पढ़ती हैं)
  3. यह मैदान में......(खेलता है, खेलते हैं, खेलते हो, खेलती हैं)
  4. पिताजी दफ्तर.....(जाता है, जाते हैं, जाती है, जाती हैं)
  5. गाय दूध ......(देता है, देते हैं, देती है, देती हैं)
  6. तू+का=.....(तुम्हारा, तेरा, तुझका, तेरे)
  7. कौन-सा वाक्य सही है? (बच्चा खेलते हैं, बच्चे खेलते हैं, बच्चे खेलता है)
  8. तुम कौन......(है, हैं, हूँ, हो)
  9. ......किताब नई है। (मेरा, मेरे, मेरी, तुम्हारा)
  10. आप कुर्सी पर......(बैठ, बैठो, बैठिए)
  11. मेरा नाम विजय ......(है, हैं, हूँ, हो)
  12. .......बच्चा खेलता है। (छोटा, छोटे, छोटी)
  13. सही वाक्य कौन-सा है? (बच्चा रोने लगा, बच्चा लोने लगी, बच्ची रोनी लगी)
  14. तू गरम चाय.....। पी, पिओ, पीइए, पीजिए)
  15. उस..... बहन जाती है। (का, के , की , को)
  16. हम सलम.....लिखते हैं। (को, में, से, पर)
  17. .......पिताजी पत्र लिखते हैं। (मेरा, मेरे, मेरी)
  18. ......बिल्ली दूध पीती है। (उसका, उसके, उसकी)
  19. ये सूरज की किताबें.....(है, हैं, हूँ, हो)
  20. बच्चे दूध .....(पीता है, पीते हैं, पीती है, पीती हैं)
  21. लिगेष, ......कब खेलते हो? (तू, तुम, कब, आप)
  22. काव्या, तुम एक पाठ ....(पढ़, पढ़ो, पढ़िए)
  23. वेणु की शादी ......(हुआ, हुए, हुई, हुईं)
  24. माताजी टीवी .....(देखता है, देखते हैं, तेखती है, देखती हैं)
  25. इन ...... में चित्र हैं। (पुस्तक, पुस्तकें, पुस्तकों)
  26. .....हिंदी मालूम है। (मैं, मुझे, मेरे को, मेरा)
  27. ......कहाँ से आते हैं? (तू, तुम, आप, लड़की)
  28. मैं कल मंदिर.......(जाओगे, जाएँगे, जाएगा, जाउँगा)
  29. यह..... नई है। (कपड़ा, घर, कलम)
  30. .....लड़की नाचती है। (ये, यह, वे, आप)
  31. मुझे.....खरीदना चाहिए। (कलम, किताब, कपड़ा, थैली)
  32. आप मेरा घर......(, आओ, आइए)
व्याकरण अभ्यास – 2
  1. ......पिताजी कब आते हैं? (तुम्हारा, तुम्हारे, तुम्हारी)
  2. ......घर में कितने लोग हैं? (तुम्हारा, तुम्हारे, तुम्हारी)
  3. आँख ......काजल है। (में, पर, से, को)
  4. लीला ....भाई का नाम रमेश है। (का, के , की)
  5. हम+के लिए=........ (हमके लिए, हमारे लिए, हमारे के लिए)
  6. सही वाक्य कौन-सा है? (बच्चा खाने लगा, बच्चा खाना लगा, बच्चा खाने लगे)
  7. बच्चा कुत्ते.....डरता है। (को, से, का, के)
  8. आप मेरी सहायता .....(करो, कर, करिए, कीजिए)
  9. सजित कमला ....बेटा है। (का, के, की)
10. हम हाथ ..... काम करते हैं। (से, को, में, पर)
11. भास्कर ने कलम .......(खरीदा, खरीदे, खरीदी, खरीदीं)
12. .....क्या बोला था? (इसने, यह, उसने, उन्होंने)
13. हमें ...... लिखनी चाहिए। (पाठ, नाटक, कविता)
14. तू एक गिलास चाय ....(पिओ, पीइए, पी, पीजिए)
15. भास्कर .... टोपी नई है। (का, के, की)
16. वह कानों .... सुनता है। (को, में, पर, से)
17. विजय ने कलमें ....(लिया, लिये, ली, लीं)
18. .... क्या लाए थे? (पिताजी ने, लड़का, पिताजी, भाई ने)
19. आप अपनी कलम .....(दे, दो, देइए, दीजिए)

No comments:

Post a Comment